तमाम लोगों का सपना विदेश  घूमने का होता है पर कई  बार वो पूरा नहीं हो पाता.

पॉकेट बजट में आप दुनिया के कई देशों की सैर कर सकते हैं और लाइफटाइम के लिए इन पलों को जेहन में कैद कर सकते हैं.

नेपाल (Nepal) यह बेहद ही खूबसूरत देश है. चारों तरफ पहाड़, मंदिर और कल्चर आपको आकर्षित करने के लिए काफी है.

यहां आकर आप काठमांडू, पोखरा, नगरकोट एक्सप्लोर कर सकते हैं. राउंड ट्रिप का खर्च करीब 10,000 रुपए है. नेपाल में सस्ते से सस्ता होटल या डॉर्म मिल जाता है.

श्रीलंका की खूबसूरती के क्या ही कहने...यह देश प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए है. पहली बार श्रीलंका का प्लान बनाने पर सबसे पहले कोलंबो जाना चाहिे.

आपको टेंपल, पार्क, बीच, म्यूजियम घूमने का मौसा मिलेगा. यहां की नाइटलाइफ काफी फेमस है, खाना भी बेहद सस्ता और लजीज.

सस्ते फॉरेन ट्रिप में भूटान का नाम भी आता है. यह छोटा और खूबसूरत देश है. यहां की वादियां और सुंदरता आपके ट्रिप को और भी ज्यादा यादगार बना देगा.

कोलकाता से हासीमारा से ट्रेन लेकर आप ट्रिप की शुरुआत कर सकते हैं. वहां से जीप लेकर आप सीधे भूटान पहुंच सकते हैं. यहां रहना-खाना और घूमना सब 30,000 रुपए में हो जाएगा.

भारत के बिल्कुल पड़ोस में बसा म्यांमार दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत देशों में आता है. यहां आप 30000 में बड़े आराम से घूम सकते हैं. इस देश में बागान, मंडाले, इनले और यांगून ऐसी जगहें हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए

सबसे बड़ी बात की अगर आप भारत के पूर्वी इलाके में हैं तो आप इन जगहों पर बाय रोड भी जा सकते हैं. जहां तक रही बात वीजा की तो भारतीय लोगों को म्यांमार में घूमने के लिए 24 घंटे के भीतर ई-वीजा मिल जाता है.