अगर इस बार आप वेकेशन लेकर परिवार के साथ घूमने के लिए सोच रहे है तो भारत में ही कुछ ऐसी खुबसूरत जगहें है जिस पर घूमकर आपको आनंद ही आनंद मिलेगा। इन विकल्प के साथ आप अपने ट्रेवल को खुशनुमा बना सकते है। आइए जानते है इनके बारे में-

मानसून की खूबसूरत जगह में पहला नाम केरल के वायनाड शहर का नाम सामने आता है।

वायनाड में आपको कॉफी के बागों और मसालों से भरपूर वातावरण मिलता है तो वहीं पर इस जगह में भारत का सबसे बड़ा बांध नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व और बाणासुर सागर बांध घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है।

दक्षिण भारत में दूसरी जगह अराकू वैली का नाम आता है जो आंध्रप्रदेश की खुबसूरत जगह है।

अराकू वैली में चापराई और डुम्ब्रीगुडा झरने के अलावाआप पद्मपुरम बॉटेनिकल गार्डन और बोर्रा गुफाओं में गोल्डन गेको देख सकते हैं।

महाराष्ट्र में भी खुबसूरत जगहें मिलती है यहां पर पश्चिमी घाट की इस पहाड़ी पर स्थित मालशेज घाट हरियाली से बेहद ही सराबोर जगहों में से एक है यहां मनुष्य निर्मित झील है जहां आप गुलाबी फ्लेमिंगो देख सकते हैं।

यहां पर मंदिरों में घूमने के लिए हरिश्चंद्रगढ़ किला, छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मस्थान शिवनेरी किला, लेण्याद्री विनायक मंदिर में बना प्राचीन बौद्ध गुफाएं मिलती है।

भारत की खूबसूरत जगहों में मेघालय के मावसिनराम का नाम सामने आता है ये वो स्थान है जहां पर सबसे अधिक वर्षा होती है।

यहां पर मावसिनराम में माॅजिम्बुइन गुफा और डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज भी देखने योग्य हैं।

बारिश के मौसम में मध्यप्रदेश की खूबसूरत जगहों को घूमने का प्लान कर रहे है तो आपके लिए ओरछा जाना काफी अच्छा होगा। बता दें ओरछा शहर सोलहवीं सदी की ऐतिहासिक वास्तुशिल्प का उदाहरण है

यहां तीन महल विचित्र इमारतों के साथ एक किला है। राजा महल में अयोध्या के राजा राम का मंदिर है, जो पर्यटकों को धार्मिक कहानी से परिचित कराता है।